एल पी पी के मरीज़ों के लिए कुछ हिदायतें

एल पी पी ( lichen planus Pigmentosus, LPP) के मरीज़ों के लिए कुछ हिदायतें रहती है जैसे कि

⭐️ बालों में कलर नहीं यूज़ कर सकते है न ही कोई मार्केट से लेकर हेयर कलर लगाना है या फिर कोई मेहंदी लगानी है जो मार्केट में नूपुर या फिर कोई शहनाज़ की मिलती ऑर्गेनिक मेहंदी वो नहीं लगानी है उसमें कहीं न कहीं पाउडर कलर मिक्स रहता है जिससे रिएक्शन हो सकता है और एल पी पी बढ़ सकती है। इस लिए हमें इसका बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करना है।

⭐️ सिर में सरसों ऑवला बादाम अथवा कोई भी ख़ुशबू वाला तेल नहीं लगाना। कोई रोज़मेरी कैस्टर ऑयल ऐसा कोई भी तेल बिलकुल नहीं लगाएंगे इसको लगाने से भी धूप से पिगमेंटेशन बढ़ती है तो इसको न स्किन पे यूज़ करना है ना ही हमें बालों में इस्तेमाल करना है।

⭐️ सेलून मैं जाकर आप बोटॉक्स, केरिटेन, एस्टेटएंग, रीबॉन्डिंग या सटृीकस या कलरिंग ऐसा कोई भी ट्रीटमेंट नहीं करा सकते हैं।

⭐️ आप घर में भी कोई भी घरेलू नुस्ख़े नहीं करेंगे, ना कोई इंटरनेट से देख कर कोई प्रोडक्ट लगाएंगे ( ना चेहरे की स्किन पर, ना शरीर पे।

⭐️ पेड़ से एलोवेरा तोड़ के भी आप चेहरे और शरीर पर नहीं लगाएँगे।

⭐️ मार्केट में मौजूद आयुर्वेदिक प्रोडक्ट जैसे कि कामा पतंजलि और भी कई प्रोडक्ट मौजूद है जो आप नहीं इस्तेमाल करेंगे।

⭐️ अगर आप स्विमिंग करते हैं तो आप इंडोर स्विमिंग करें और क्लोरीन बहुत ज़्यादा पानी में नहीं होना चाहिए।

⭐️ सिर्फोरा पे और ऑनलाइन बहुत ज़्यादा प्रोडक्ट अवेलेबल है जैसे की मिनीमलिसट, ओडनैरी, डॉट एंड की, मामा अर्थ और लैकमे जैसे काफ़ी प्रोडक्ट अवेलेबल है - ये प्रोडक्ट आप नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं।

⭐️ आप कोई भी परफ्यूम या फिर कोई ख़ुशबू वाली क्रीम जैसे की आयुर, चारमीस या बोरोलिन / बोरोप्लस जैसी क्रीम नहीं यूज़ करेंगे । ऐसे ही कुछ टैलकॉम पाउडर / आफ्टर शेव लोशन और शेविंग क्रीम भी इस्तेमाल नहीं करेंगे क्योंकि इनमें ख़ुशबू होती है जिससे एल पी पी बढ़ सकता है।

⭐️ धूप का परहेज़, धूप से बचना और सनस्क्रीन लगाना - ये सदा के लिए लिए हैं। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो एल पी पी वापिस आ सकता है।

⭐️ मेकअप बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करेंगे। इस बीमारी में हम करायोलन नाम का एक काउंसीलर और फिक्सिंग पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका पोस्ट हमने अपने इंस्टाग्राम पेज पर डाला है। आप उसे भी देख सकते हैं।

⭐️ आप होली के रंग से नहीं खेल सकते हैं।

⭐️ आप पेट्रोलियम जेली नहीं यूज़ कर सकते हैं|

⭐️ इंस्टाग्राम पर कई बार बाल लंबे करने के लिए कुछ तरीक़े बताए जाते हैं जैसे कि कैस्टर ऑयल, रोज़मेरी ऑयल और सरसों के तेल का मिश्रण बनाके लगाएं। ऐसा करने से LPP भी हो सकता है और बढ़ भी सकता है तो ऐसा कोई भी नुस्ख़ा न करें

⭐️ जब भी छुट्टियां मनाने जाएं तो बीच (beach) डेस्टिनेशन और हाई एल्टीचयूड ट्रैकिंग न करें क्योंकि धूप रेत, पानी और बर्फ़ से ढकी पहाड़ियों से ज़्यादा रिफ्लेक्ट होती है और सनबर्न होने के चांसेस बढ़ जाते हैं और इससे एल पी पी भी बढ़ जाता है।

Instagram Channel link :- https://www.instagram.com/lichenplanuspigmentosus_lp_lpp?igsh=MXVpemdjb3BqNDl3ZA%3D%3D&utm_source=qr